10 जनवरी को महत्त्वपूर्ण अवसर एवं उत्सव

1:- विश्व हिन्दी दिवस – 

विश्व हिन्दी दिवस हर वर्ष 10 जनवरी को मनाया जाता है, इसका उद्देश्य विश्व में हिन्दी के प्रचार-प्रसार के लिये जागरूकता पैदा करना तथा हिन्दी को अन्तराष्ट्रीय भाषा के रूप में पेश करना है। विदेशों में भारत के दूतावास इस दिन को विशेष रूप से मनाते हैं। सभी सरकारी कार्यालयों में विभिन्न विषयों पर हिन्दी में व्याख्यान आयोजित किये जाते हैं। विश्व में हिन्दी का विकास करने और इसे प्रचारित-प्रसारित करने के उद्देश्य से विश्व हिन्दी सम्मेलनो की शुरुआत की गई और प्रथम विश्व हिन्दी सम्मेलन 10 जनवरी 1975 को नागपुर में आयोजित हुआ था इसी लिए इस दिन को विश्व हिन्दी दिवस के रूप में मनाया जाता है। विश्व हिंदी दिवस

क्योंकि हिन्दी भाषा बोलने के अनुसार अंग्रेज़ी और चीनी भाषा के बाद पूरे दुनिया में चौथी सबसे बड़ी भाषा है। लेकिन उसे अच्छी तरह से समझने, पढ़ने और लिखने वालों में यह संख्या बहुत ही कम है। यह और भी कम होती जा रही। इसके साथ ही हिन्दी भाषा पर अंग्रेजी के शब्दों का भी बहुत अधिक प्रभाव हुआ है और कई शब्द प्रचलन से हट गए और अंग्रेज़ी के शब्द ने उसकी जगह ले ली है। जिससे भविष्य में भाषा के विलुप्त होने की भी संभावना अधिक बढ़ गई है।
इसीलिए 1975 के बाद सन 2006 में तत्कालीन प्रधानमन्त्री मनमोहन सिंह ने 10 जनवरी को प्रति वर्ष विश्व हिन्दी दिवस के रूप मनाये जाने की घोषणा की थी।

2-: एयर डिफ़ेंस आर्टिलरी दिवस।

3:- अंतर्राष्ट्रीय फ़िल्म समारोह दिवस (10 दिवसीय)।

यह भी पढ़ें:- टिहरी से 25 मिनट में पहुंचेंगे नैनीताल ओर 15 मिनट में ऋषिकेश

सरकार की विभिन्न ऑनलाईन सेवाओं का यहाँ से लें लाभ ।

भारत सरकार ने आधार से मोबाइल नंबर लिंक करने के लिए जारी किया टोल फ्री नंबर ;

10 जनवरी की महत्त्वपूर्ण घटनाएँ

1836 – प्राेफेसर मधुसूदन गुप्ता ने अपने चार छात्रों के साथ मिल कर पहली बाद मानव शरीर का विच्छेदन कर आंतरिक संरचना का अध्ययन किया ।
1861 – आज दुनिया के कई देश मेट्रो से यात्रा का आनंद उठा रहे हैं. इसकी शुरुआत 1863 में आज ही के दिन लंदन में विश्व की पहली अंडरग्राउंड रेल सेवा के साथ हुई थी,
1863 – को लंदन में मेट्रो सेवा को आम लोगों के इस्तेमाल के लिए खोल दिया गया ।
1963 – भारत सरकार ने स्वर्ण नियंत्रण योजना की शुरुआत की।
2006-  तत्कालीन प्रधानमन्त्री मनमोहन सिंह ने 10 जनवरी को प्रति वर्ष विश्व हिन्दी दिवस के रूप मनाये जाने की घोषणा की थी।
2008- ऑटो एक्सपो में टाटा ने पहली बार नैनो कार प्रदर्शित की।

10 जनवरी को जन्मे व्यक्ति

1974 -फिल्म अभिनेता ऋतिक रोशन का जन्म हुआ।
1986 – आयशा टाकिया अभिनेत्री ।
1950 – सुचित्रा भट्टाचार्य लेखक ।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here